Kamathipura Mumbai kotha contact number

mumbai
Spread the News

कमाठीपुरा रेड-लाइट क्षेत्र

kamathipura mumbai
kamathipura mumbai

कमाठीपुरा ग्रांट रोड (पूर्व) में स्थित एक पुराना और प्रसिद्ध रेड-लाइट क्षेत्र है। आंध्र प्रदेश के ‘कामथिस’ (श्रमिक) के कारण यह नाम दिया गया था। कामाथीपुरा को 1795 के बाद से दक्षिण मुंबई में सबसे पुरानी वेश्याओं के क्षेत्र के लिए ब्रिटिश सरकार के समय में ‘लाल बाजार’ कहा जाता था। कामाथीपुरा में कुल 1 से 14 गलियाँ हैं और इन गलियों में वेश्यालय हैं। वेश्यालयों को लगता था कि सड़क के स्तर पर पूरी तरह से अपारदर्शी होने की विशेषता है, लेकिन उचित वेंटिलेशन नहीं है और इमारत के अंदर क्षेत्रों को बहुत भीड़भाड़ है। अब-एक दिन, यह यौनकर्मियों के जीवन में सुधार के लिए गैर सरकारी संगठनों और सरकार द्वारा हस्तक्षेप की उच्च आवश्यकता के साथ एक व्यावसायिक व्यवसाय की तरह है।

kamathipura mumbai
kamathipura mumbai

मुंबई स्माइल्स फाउंडेशन ने कामठीपुरा में एक सामुदायिक केंद्र की स्थापना की है जहाँ बुनियादी परामर्श और आर्ट थेरेपी जैसे कैंडल मेकिंग, रेफरल सेवाएं प्रदान की जाती हैं। इस तरह की गतिविधियाँ उन्हें मानसिक तनाव से राहत देने में सहायक होती हैं, जिससे उन्हें अपनी भावना व्यक्त करने का मौका मिलता है और साथ ही वह कौशल विकास गतिविधि के रूप में कार्य करती हैं। मुंबई स्माइल्स का उद्देश्य मुंबई के रेड-लाइट इलाकों से यौनकर्मियों के बीच रहने की स्थिति में सुधार करना और मानव तस्करी के पीड़ितों पर विशेष ध्यान देने के साथ उनके बच्चों के साथ-साथ उनकी मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति को बढ़ाना है। मुंबई स्माइल्स का खेतवाड़ी में एक पूर्वस्कूली शिक्षा केंद्र भी है, जिसे विशेष रूप से मानव तस्करी के पीड़ितों के बच्चों को पूरा करने के लिए विकसित किया गया है।

kamathipura mumbai
kamathipura mumbai

चूंकि कमठीपुरा में सामुदायिक केंद्र की स्थापना की गई थी, इसलिए मुंबई स्माइल्स ने मनोवैज्ञानिक परामर्श और सहायता की आवश्यकता के साथ मानसिक विकारों से पीड़ित मानव तस्करी के पीड़ितों की पहचान करने और उनकी मदद करने के लिए 11 मनोसामाजिक कार्यशालाएं आयोजित की हैं। हमारे केंद्र में मानसिक विकारों के कुल 20 मामले दर्ज किए गए, जिनमें 17 महिलाएं और 3 लड़के हैं जो मानव तस्करी के पीड़ितों के बच्चे थे। पुणे में वेश्यालय से 3 साल की बच्ची को बचाया गया। मुंबई स्माइल्स का ध्यान पुनर्वास के माध्यम से मदद करने और उन्हें गरिमापूर्ण जीवन जीने के लिए मार्गदर्शन देना है

Contact Number

Girl Price A

Girl price B

Girl Price C

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *